सोमवार, 18 जुलाई 2016

Anil Kumar

ब्रिटेन का पलटवार और हिटलर का आतंक

*** पलटवार *** 

बात द्वितीय विश्वयुद्ध (1939) की है। जर्मनी की नेवी,कई देशों पर कब्जा करने के चक्कर में, युद्ध लड़ते लड़ते कमजोर पड़ चुकी थी। थल से युद्ध सम्भव न था। मजबूर हिटलर ने वायुसेना (हुतफ़वाफ़े) को ब्रिटेन पर अटैक करने का आदेश दे दिया। ब्रिटेन की एयरफोर्स (रॉयल एयर फोर्स RAF) ने जवाब दिया। हिटलर को गुस्सा आया और उसने कहा कि जाओ उनके सिविलियन ठिकानों को निशाना बनाओ। ब्रिटैन में बहुत से सिविलियन मारे गए। ब्रिटिश ने भी जवाबी कार्यवाई में जर्मनी के सिविल इलाकों पर बम वर्षा की। पर जर्मनी की अनवरत हमलों से ब्रिटिश पॉयलट की नींद पूरी नही हो पा रही थी। उन्होंने सोने के लिए प्रधान से मुलाकात भी की पर जर्मनी सुस्ताने का कोई मौका दे ही कहाँ रहा था। बेचारे पॉयलट!
इसी बीच हिटलर का गुस्सा बढ़ गया था । उसने कहा जाओ सोते हुवे ब्रितानियों को मारो और 57 रात तक जर्मनी के हवाई जहाज बम वर्षा करते रहे। इन 57 रात के हमलों में ब्रिटेन के पॉयलट अपनी थकान मिटाने के साथ साथ तयारी भी करते रहे।
फिर इस 57 रात के हमलों के बाद जो हमला RAF ने किया उसने जर्मनी को तबाह कर दिया।
†**************************************
*************?????********************

प्रश्न:

1) जर्मनी की वायुसेना का नाम जिसने द्वितीय विश्वयुद्ध में भाग लिया।
2) ब्रिटिश वायुसेना का नाम...
3) द्वितीय विश्वयुद्ध कितने दिनों तक चला?
जाहिर सी बात है 57 रात से ज्यादा तो जर्मनी ने केवल ब्रिटैन से ही युद्ध किया था तो मतलब कई महीनों तक चला होगा। जर्मनी ने अनेक देशों पर कब्जा कर लिया था।

Join Us... Write for community... share your knowledge

Subscribe to this Blog via Email :